Gmail account details hindi

1) Gmail account बनाये? How to create gmail account हिंदी में।

Gmail account create करने के लिए आपको पहले अपने browser में चले जाना है। उसके बाद आपको google में google account create ऐसा search कर लेना है। आपके सामने कही कही सारे result आएंगे। आपको उसमे से account.google.com वाला पेज open कर लेना है।

जैसे आप ये page open कर लोगे, वैसे ही आपके सामने details fill करने का form आपके सामने आ जायेगा।
उसमे आपको सिर्फ अपना First name, last Name, user name डालके आपको अपना user name select कर लेना है।

उसके बाद आपको password पसंद करना है, लेकिन ध्यान रहे वो 8 से ज्यादा शब्दो का mix word में होना चाहिए जैसे कि उसमे symbol , capital & small latters जैसा mix up करके आपको एक password सेट करना है।

उसके बाद वो पासवर्ड आपको वापिश डालके उसको conform password करके verify कर लेना है। आपका gmail account sign in करने के लिए ready हो जाएगा। 


2) Gmail account security कैसे करे। 

आज सायबर क्राइम ज्यादा हो गया है, पता ही नही चलता कि कब अपनी account की सिक्योरिटी चली जाए और हम बस या तो नया एकाउंट बना लेते है या तो ज्यादा से ज्यादा रिपोट कर देते है।

पर आपका डेटा का क्या वो तो चला जायेगा ना हेकर्स के पास। इसलिए आपको पहले से ही अपनी जीमेल जैसे एकाउंट को secure कर लेना चाहिए। इसके लिए गूगल ही आपको ये फ्री में फैसिलिटी देता है और कोई अलग से हमे सिक्योरिटी नही लगानी है खरीद के जैसे वेबसाइट को हम सिक्योर रखने के लिए paid सिक्योरिटी लगते है ऐसा नही है।

ये गूगल का ही प्लेटफॉर्म है तो गूगल ही आपको फ्री में ऑप्शन देता है। पर हम क्या करते है अधूरा काम करके छोड़ देते है। मन लीजिये आप कोई नई Gmail की id बना रहे है जैसे ही आपका वो sign up वाला भाग खत्म हो जाएगा आप सीधा बस लोग इन करके आगे बढ़ जाते हो और कोई सिक्योरिटी चेक नही करते हो इसलिए ये हेकर्स को मोका मिल जाता है और आपका एकाउंट हैक कर लेते है।

अब में उन गूगल की सिक्योरिटी के बारे में बताऊंगा जो सायद आपने नही की हो,  या सायद आपको पता ही न हो, तो ध्यान से सुनो में एक Gmail security information  के बारे में बताता हु।

तीन तरह की व्यवस्था दी गई है गूगल की और से।

1) Gmail पासवर्ड चेकअप
2) Gmail 2-स्टेप ववेरिफिकेशन
3) Gmail account activity

पहले सिंपल आपको gmail app में लोग इन हो जाना है पर क्रोम में लोग इन करोगे dekstop विंडो में तो ज्यादा अच्छा रहेगा, सारा काम एक ही बार मे हो जाएगा। 

जब लोग इन हो जाओ आप उसके बाद आपको सेटिंग्स में जाना है। उनके बाद आपको अपना जीमेल आईडी पसंद करनी है अगर आपने अलग अलग तरह की gmail id लोग इन कर रखी है तो।

उसके बाद आपको manage your google account में जाना है, उसके बाद आपको सीधा सिक्योरिटी में चले जाना है उसमें आपको ये तीनो ऑप्शन दिखाई देंगे।

1) पासवर्ड चेकअप

उसके बाद आपको सीधा secure account में जाना है उसके बाद आपको उधर पासवर्ड चेकअप का ऑप्शन दिखाई देगा, उसमे आपको Continue कर देना है। 

Gmail account security check
Gmail account security chek step

जैसे continue करोगे verification के लिए आपको एक अपना पिन या तो फिंगरप्रिंट डालना पड़ेगा उसके बाद वो बता देगा आपका पासवर्ड ok है। पिन वही डालना है जो आप गूगल पे में use करते हो।


2) 2-स्टेप वेरिफिकेशन

ये स्टेप तो आपको बिल्कुल भूले बगैर करना है क्यों कि यही है मैन सिक्योरिटी। इसमे आपको ये नाम का ही ऑप्शन मिलेगा 2-स्टेप ववेरिफिकेशन वाला ही तो उसमे आपको चले जाना है। 
Gmail two step verification process
Gmail two step verification

उसके बाद get started करना है उसके बाद try it now कर देना है।
उसके बाद आपको अपना mobile num डालना पड़ेगा अगर ऑटोमेटेड आ जाता है तो कोई बात नही वरना डाल दिजीयेगा।
उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए उसी नंबर पर OTP आएगा, बस आपको verify कर देना है।
उसके बाद उसमे कहि Add google promte कर देना है। 
उसके बाद आपको टर्न ऑन वहां पे दिखाई देगा बस उसको on कर देना है, काम हो जाएगा।


3) Account की activity

ये आपको हर बार चेक कर लेनी है जब भी आप अपना एकाउंट ओपन करते हो। लेकिन अगर आप gmail App का use कर रहे है तो आपको पता नही चलेगा उसके लिए आपको crome में लॉगइन करना पड़ेगा। 

Gmail account activity status chek
Gmail account activity chek


लॉगइन होने के बाद आपको बिल्कुल नीचे की तरफ बाई और detils का ऑप्शन दिखाई देगा वहा जाके एक बार जरूर देखना है कि लास्ट एक्टिविटी कब की है।

3) Gmail की दूसरी account information जैसे कि scheduled mail कैसे करे, undo send settings कैसे करे, और भी दूसरी सेटिंग्स जानना चाहते हो तो आप यह पढ़ शकते है।

Gmail की दूसरी सेटिंग्स , अगर आपका ज्यादातर काम प्रॉफेशनली है तो आपके लिए फायदेमंद हो शकती है।

बस ये प्रोसीजर जरूर फॉलो करें काम हो जाएगा आपका और कभी एकाउंट हैक होने का डर ही नही रहेगा, यानी बिंदासः रह सकते हो।
तो उमीद करता हु कुछ काम आयी होगी ये माहिती और साथ साथ ये भी उमीद करता हु की आपने जट से अपना एकाउंट भी secure कर लिया होगा।

धन्यवाद ।

Post a Comment

0 Comments