Internet speed increse keise kare

How to increase internet speed hindi? Internet speed check कैसे करे।

Internet की समश्या एक ऐसी समश्या है जो आती ही रहती है कभी नेटवर्क issue की वजह से या कभी ज्यादा एक ही website serch करने की वजह से कभी कभी नेट एकदम slow हो जाता है और हम परेशान हो जाते है कि आखिर problem क्या हो गया है कि कुछ चल ही नही रहा।

How to use speed check app, how to do internet speed chek, online internet speed sheck
Best App for internet speed check

ये बात तो हुई mobile data की ठीक है, पर आप अपने फ़ोन को अपने wifi से connect रखते हो और फिर ऐसी दिक्कत आती है तो फिर आप भी सोचने लगोगे की मेने तो इतनी speed वाला wifi set up plan लगाया है तो फिर ये problem क्यों आ रही है।

यह भी पढ़े।

Wifi hacking से कैसे बचे।
Wifi data से मोबाइल data में कैसे ट्रांसफर करे।

तो में आपको बताता हूं कि आपके,

1) Internet slow होने का resion क्या है? What is the resion behind of slow internet speed hindi  में।

अगर आपने अपना फ़ोन मोबाइल डेटा पे connect कर रखा है तो सायद आप जिस सिमकार्ड का use कर रहे हो उस सिमकार्ड का network issue होगा। और अगर आपके मोबाइल में 2g या 3g plan activate होगा और आपका नेटवर्क 4g है या तो फिर आपका plan 4g है और आप 3g या 2g के network क्षेत्र में हो तो आपको ये प्रॉब्लम face करनी पड़ेगी।

या तो आप अपने मोबाइल से आपका network mode 4g में से 2g में या फिर 3g में change कर शकते है। या फिर आप उस जगह से निकलके आप अपना नेट वापिश अपने original data 4g में use कर शकते है।

पर अगर आप एक wifi user है और आपको ये internet speed कम दिखती है या तो आपको speeding का problem face करना पड़ता है तो आप क्या करोगे।

what is the resion behind of slow internet speed? इसका resion में आपको बताता हूं। ये actually में internet throttling की वजह से होता है। अब आपके सामने ये नया qustion आ गया कि अब ये internet throttling क्या है।

: Internet throttling क्या है? How to chek internet throttling हिंदी में।

आपने एक full speed वाला wifi plan active करवा रखा है और फिर भी आपकी internet speed slow है। ऐसा होने का कारण है जब आप अपनी phone या तो laptop से कुछ search कर रहे होते है तब साथ साथ आपके area के और भी लोग होंगे जो wifi  use कर रहे होंगे ठीक है।

तो होगा यू की agar उसने कोई hd movie open कर ली या तो फिर उसने कोई heavy file डाउनलोड में लगा दी तो आपको फिर internet speed कम हो जाएगी। क्यों कि जो आपका internet service provider(ISP)  होता है वो आप ही कि तरह दूसरे लोगो को भी आपके Area में wifi लगाने के लिए जाता होगा या तो उसने दूसरे लोगो को भी अपनी service दे रखी होगी तो वो एक ही internet throtlling का use करता है यानी सबके लिए एक ही servor होता है।

जैसे किसी ने कोई heavy file या तो और कोई hd movie चालू कर दिया तो servor load काफी बढ़ जाता है। इसलिए जो आपके एरिया का internet service provider होता है वो अपने internal settings कर के speed को कम कर देता है। इसलिए आपको speed कम होने का प्रॉब्लम face करना पड़ता है।

2)Internet speed check कैसे करे। internet speed test check application कोन सी है? Internet speed test check online website कोन सी है।

Internet speed check करने के लिए आप अपने मोबाइल में speedtest by ookla नाम की App download कर शकते है। ये app android और ios दोनो में उपलब्ध है। इस aap में आप अपना locations set कर के देख शकते हो कि आपके एरिया की स्पीड कितनी है।

इसके अलावा इसमे 2 tools दिये गए है।

1) coverage maps यानी इसमे आप अपने Area का coverage map देख पाएंगे और आपको idea लगेगा की एक internet throtlling  में कितना एरिया कवर होता है।

2) speedtest live इसमे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में अपने apps की speed को perticuler चेक कर शकते हो।

3)VPN का option भी आपको दिया गया है इसके बारे में अगले title में बताता हूं। ये इस app में फीचर दिया है इसलिए अब आपको दूसरी अप्प download नही करनी पड़ेगी।

और अगर आप application download करना नही चाहते हो तो गूगल में जाके इसकी website पे भी चेक कर शकते हो। अगर आप speedtest by ookla aap को Download करना चाहते है तो यहां से कर शकते है।

Online internet speed test chack के लिए आपको गूगल में speedtest google ऐसा search करना है आपके सामने website ओपन हो जाएगी और दूसरी वेबसाइट है fast.com ये भी internet speed check करने की ही online वेबसाइट है। तो आप google में जाके check कर शकते है।

3) internet speed कैसे बढ़ाएं? How to increse internet speed hindi में। 

Internet के specialist दरअसल ऐसी सलाह देते है कि अगर आप इस प्रॉब्लम से जूज रहे है तो आप VPN network का सहारा ले, VPN यानी virtual private network.

VPN use करने का फायदा ये है कि आपको अलग ही सर्वर use करने का फायदा मिलता है। और ये काम आप अपने service provider के ध्यान में आये बिना आप कर शकते है। क्यों कि ये hidden रहता है और किसीको पता भी नही चलता कि आप कोन सा सर्वर use कर रहे हो।

VPN networks use करने के लिए आप अपने मोबाइल में या laptop में VPN Network App download कर सकते हो। ज्यादा तर इस network का use करने पर आपको chargies देना पड़ेगा क्यों कि ये most of payble रहता है।

अगर आप download करना चाहे तो ऊपर वाली app speedtest by ookla use कर शकते है। वो अप्प में भी VPN का feature दिया गया है तो बिल्कुल आप एक ही app में सब कुछ देख पाएंगे और अच्छे से समज जाओगे।

VPN use कैसे करते है? How to use VPN network use हिंदी में

VPN use करने के लिए आप किसी भी VPN apps का सहारा ले शकते है। उस app में आपको सिर्फ location choose कर लेना है, और VPN का option जो दिया है उसको on कर लेना है। बस आपका काम हो गया और कुछ इसकी setting नही है।

उसके बाद आपको सीधा अपने browser में चले जाना है VPN अपना काम खुद करेगा और आपके service provider को पता भी नही लगेगा कि आप दूसरा सर्वर use कर रहे हो।

मान लो आप अपने एरिया के सर्वर से surfing कर रहे है और आपकी speed  कम हो जाती है तो आपको बस इतना करना है कि, आपको VPN app open कर लेना है और उसमे से location आपको change कर लेनी है।

location में आप country भी change करोगे तो भी चलेगा क्यों कि कही ऐसी websites ऐसी होती है जो अपने देश मे avilable नही होती पर दूसरे देशों के server के लिए उपलब्ध होती है। तो उसका फायदा लेके अपनी information निकाल शकते हो।

ये फायदा है Virtual private network use करने का, पर ये आपको free में नही मिलता है। इसके लिए आपको monthly कुछ pay करना होगा। पर इससे पहले वो trial का टाइम देता है यानी आप 6-7 दिन के लिए आप trial कर शकते हो उसके बाद आपको pay करना होगा।

आप playstore में जाके best vpn network apk download ढूंढ सकते है अगर कोई free वाला VPN app मिल जाये तो उसे prefer कर सकते है।

How to use vpn network app,  best vpn network app list
Best VPN network app 


तो उमीद करता हु की जो भी माहिती आपने gain की होगी यहां से इंटरनेट के बारे में वो आपके लिए काफी और ठीक रही होगी और आप अच्छे से इसका निराकरण कर पाए होंगे। तो इसीके साथ मे चलता हूं और मिलता हु अगले topic के साथ तब तक के लिए अलविदा। 

धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments