Google chrome me save password keise dekhe

Google chrome में save password कैसे देखे? Google chrome में से How to delete save emails and password कैसे करे?

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है ये तो आप सब को पता ही है। और इतना बड़ा search engine की वजह से ही आज गूगल इतनी बड़ी कंपनी और एक इसकी पहचान बना पाई है।

और इतना बड़ा जबकि कारोबार है तो staff security वो सब तो तगड़ा रखना ही पड़ेगा। तभी तो लोग अपना विश्वाश built कर पाएंगे और service use करेंगे।

Google chrome ऐसी कही facilities अपने यूज़र्स को provide करती है जिसके तहत यूज़र्स आसानी से google के सर्च इंजन में आराम से कुछ भी details को search कर शकता है।

How-to-delete-password-from-google-chrome
Google chrome me save password delete kare

कभी कभी आप google chrome में search करते करते ऐसी websites पे पहुच जाते होंगे जहा आप को अपने gmail id और password डालने की जरूरत पड़ जाती है।

अगर आप नही डालते है तो आपका काम अधूरा रह जाता है। इसलिए अपना काम पूरा करने के लिए या तो कोई भी चीज़ की जानकारी लेने के लिए आप उसमे enter कर जाते है। 

तभी आपको गूगल notify करता है कि क्या आप इस पासवर्ड को हमेशा के लिए save करना चाहते है google chrome में? उसमे आपको never कर देना होता है ताकि आपके password browser में save न हो और आपका काम खत्म हो जाये तब तक ही वो सेव रखे। 

अगर आप गलती से save पे क्लिक कर देते हो या तो आप अपने saving password की histry chek करना चाहते हो तो भी आप सेव कर शकते हो। 

और उसे आप अपने हिसाब से delete और remove कर शकते हो ताकि जो भी आपने जानते हुए और न जानते हुए जो भी log in किया हुआ है उसे देख कर मिटा शकते है।

यह भी पढ़े।

Chrome में google lens कैसे use करे।

इसीलिए आपके इन सभी तरह के प्रश्नों का आज में answer करने वाला हु जैसे कि,

क्या में google chrome में manually password डालके add कर शकता हु?

Chrome में user name और pasword हमेशा के लिए save और delete remove कैसे करे?

क्या google chrome में save password safe है?

Google chrome में permanent password save होंने से कैसे बचें?

वैसे अगर आप permanent के लिए भी आप गूगल chrome में password save रखते है तो गूगल तो इतनी security provide करता ही है कि आपका डेटा कोई web चोरी में लीक न हो पाए पर आप अपनी safety के लिए और इन हैकर्स से बचने के लिए आप password को save न रखे तो वो आपके लिए बेहतर ही है।

अभी अभी recently ही आपने देखा होगा कि twitter की कही बड़े बड़े नामचीन लोगो की ids को हैकर्स ने हैक कर लिया था। तो ऐसी ही चीज़ों से बचने के लिए आपको हमेशा के लिए password को browser में save नही रखना है।

ज्यादातर लोग मोबाइल friendly ही google को ज्यादा सर्च और scroll करते है laptop का use बहुत कम रहता है। पर में दोनों में से आपको ये permanent save password को remove करने के steps के बारे में बताऊंगा।

1) Laptop, computer, pc me se google chrome me save password delete or remove keise kare

  • सबसे पहले तो आपको अपने लैपटॉप की स्क्रीन पे गूगल क्रोम को open कर लेना है। उसमे आपको जो right side की तरफ corner में 3 dots दिखाई देंगे उसमे आपको चले जाना है।
  • उसके बाद आपको उसमें settings में चले जाना है, उसमे आपको Autofill section में जाकर password को select कर लेना है।
  • जैसे आप उसमे enter हो जाते है वहां पे आपको सारी websites दिख जाएगी जहा जहा आपने अपना user name or password डाला हुआ है।
  • वहां से simple remove करने के लिए आपको right corner के दिये गए 3 dots में चले जाना है।
  • उसमे जाते ही आपको remove का option दिख जाएगा तो simply उसको क्लिक कर के वहां से आपको हटा देना है। पर वो आपको manually perticular एक एक website के लिए करना पड़ेगा।

2) Mobile phone me se google chrome me save password delete or remove keise kare

  • पहले आपको google chrome browser में चले जाना है, वहा पर right corner पे दिखे 3 dots को clik करके settings section में चले जाना है।
  • उस menu में जाते ही आपको basic के section में आपको password का option दिख जाएगा उसमे enter हो जाना है।
  • जैसे ही आप उनमे enter करते हो आपके सामने पूरी web list आ जायेगी जहा पर आपने अपने id और password save कर रखे है।
  • अब जिस website से आप ये अपना save password निकालना चाहते हो उस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही उसमे आपको एक ही option दिखेगा detele का तो वो आपको simply clik कर देना है।
  • उसके बाद आपको save password को हमेशा के लिए disable यानी की off कर लेना है। और Auto sign in का भी option आपको दिखेगा वहां पर तो आप वहा अपनी मरजी के हिसाब से enable ओर disable रख शकते हो।

तो उम्मीद करता हु की आपकी परेशानी को कम करने में ये माहिती कुछ काम आई होगी। और आपका जो problem था वो solve हो गया होगा। तो चलता हूं तब तक के लिए अलविदा।

धन्यवाद।



Post a Comment

0 Comments