Wifi hacking se keise bache

Wifi hacking se कैसे बचें? Wifi hacking से बचने की settings क्या है? Wifi से phone hack हुआ कैसे पता चल शकता है?


आज तक आप और में अपने फ़ोन में दिए गए wifi का उपयोग सिर्फ और सिर्फ किसी wifi नेटवर्क को जोड़ कर network data use करने के लिए किया है। ताकी हम किसी का डेटा use करके अपना डेटा बचा शके।

Wifi hacking se bachne ka tarika, wifi important settings


और अक्सर हम क्या करते है कि हमारा wifi system हमेशा के लिए on ही रखते है। क्यों कि जब जोई नेटवर्क मिल जाये free वाला और हम direct उससे जुड़ जाए। पर ऐसा करना खतरे से खाली नही है। मतलब की आपका पूरा डेटा चोरी हो शकता है, या तो आपका फ़ोन भी hack होने की पूरी संभावना है।

अब में आपको सिंपल समजता हु। मान लो उस wifi network पे कुछ ऐसी suspecious activity हो रही है और उसका पासवर्ड वगेरा कुछ नही रखा है उस हैकर्स ने और आपने भी वो नेटवर्क जॉइन किया तो खतरा पड़ शकता है।

क्यों कि अगर आप जुड़ जाओगे तो उसको आपके wifi network threw आपका फ़ोन हैक करने का आसान रास्ता मिल जाएगा और फ़ोन आपका हैक हो शकता है और आप मुसीबत में फस शकते हो।

इसीलिए में आपको कहूंगा कि आप हमेशा के लिए अपना wifi on मत रखिये और public use wifi का हो शके इतना कम use करे क्यों कि ये बिना सिक्योरिटी वाला होता है इसमे कोई password या ऐसा कुछ नई आता,  बस आपका wifi on हुआ की सीधा आप connect हो गए।

ऐसे networks आपको railway platform, bus stop, metro ऐसी जगह हमेशा मिल जाएगा और आप उसे free में use करने के लिए बेताब हो जाओगे। पर ऐसे फ्री network में से कुछ डाउनलोड नही हो शकता है सिर्फ और सिर्फ surfing ही कर शकते हो।

में ऐसा भी नही बोल रहा कि उसमे कुछ securities नही होती, इसमे भी securities  होती ही होगी पर आप उसके बारे में कुछ नई जानते कि क्या security रख रखी है। इसीलिए उतना use करो  जितना हमारा काम है उसके बाद disconnect कर दो।

कही ऐसा न हो कि free का network use करने के लिए रोज़ यही आके बैठ जाओ। क्यों कि आज कल cyber attack ज्यादा हो रहा है तो इसके लिए में आपको बता रहा हु। और एक बार हैकर ने फोन को हैक कर लिया तो मुश्किल बढ़ जाएगी।

और वैसे भी आज के जमाने मे स्मार्ट फ़ोन हो हाथ मे और mobile data न हो ऐसा तो हो नही शकता। इसलिए सिर्फ फ्री का wifi आपको surfing के लिए ही मिल रहा है तो क्यों 2-4 mb की sevings के लिए risk उठाये। अपने mobile data से ही कर लो safe ज्यादा रहेगा आपका फ़ोन।

मान लो आप अनजाने में किसी जगह गए और आपका wifi on रह जाता है और आपका फोन hack हो जाये तो इसके लिए क्या करोगे आप। पर हा hack होने के बाद तो कूछ नही हो शकता पर hack होने से पहले की settings आप अपने फ़ोन से जरूर कर शकते हो।

ताकि आपके फ़ोन के साथ कुछ भी ऐसी गतिविधियां नजर आती है तो आपको तुरंत अलर्ट कर दिया जाएगा मेल द्वारा या Text  massage वगेरे notification भेज दिया जाएगा ताकि आप alert होके रिपोट कर शको।

यह भी पढ़े
Wifi calling कैसे करे?
Wifi data से मोबाइल data में तुरंत switch कैसे करे?

Wifi की important settings: 

इसमे आपको simple अपने मोबाइल के settings के options में चले जाना है।

उसके बाद आपको उसमे connections का option दिखेगा, उसमे आपको enter कर देना है।

जैसे आप उसमे enter हो जाओगे आपको wifi का ऑप्शन दिख जाएगा उसको open करना है। याद रहे open करना है on नही।

जैसे wifi का option open करोगे तो आपको right corner में 3 dots दिखाई देंगे, उसमे आपको चले जाना है।

उसमे enter हो जाने के बाद आपको Advance option में चले जाना है उसमे आपको एक ऑप्शन दिखेगी detect suspicious networks उसको on कर लेना है।

ये option aap जब wifi use करने के लिए on करोगे wifi तभी show करेगा इसलिये जब जब wifi on करे तब इस settings को भी साथ on कर लेना है। wifi off में तो कोई दिक्कत नही है।


तो चलता हूं दोस्तो, उमीद करता हो ये tricks काम आएगी और हमेशा wifi के साथ इस settings का उपयोग जरूर करोगे। 

धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments